Rechercher dans ce blog

Wednesday, November 15, 2023

केरल राज्य सड़क परिवहन निगम की कई बसों का बीमा नहीं, कैसे होगी यात्रियों ... - ETV Bharat Delhi

केरल राज्य में चलने वाली केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की कई बसों का बीमा समाप्त हो चुका है, लेकिन इसके बाद भी ये बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं. ईटीवी भारत द्वारा की गए जांच पड़ताल में कई चौंकाने वाली जानकारी सामने आई हैं. Kerala State Road Transport Corporation, Insurance Of Buses.

केरल राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का बीमा नहीं

तिरुवनंतपुरम: केरल की राजधानी में कई मार्गों पर यात्रियों को लेकर चलने वाली अधिकांश राज्य स्वामित्व वाली केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) बसों का बीमा नहीं है. ईटीवी भारत की जांच में यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. मोटर वाहन अधिनियम सार्वजनिक सड़कों पर बिना बीमा वाले वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित करता है.

मोटर वाहन विभाग और पुलिस विभाग बिना बीमा के सार्वजनिक सड़कों पर चलने वाले वाहनों से न केवल जुर्माना वसूलते हैं, बल्कि बीमा का भुगतान और नवीनीकरण कराए बिना वाहन को जब्त भी करते हैं. ईटीवी भारत ने मामले को लेकर पड़ताल की कि क्या राज्य के स्वामित्व वाली सार्वजनिक परिवहन कंपनी केएसआरटीसी इस नियम का पालन कर रही है.

हमारी जांच से पता चला कि राजधानी के कई मार्गों पर यात्रियों को लेकर चलने वाली केएसआरटीसी की अधिकांश बसों का बीमा नहीं है. यदि यात्रियों से भरी हुई केएसआरटीसी बस दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, तो यात्रियों को मुआवजा कौन देगा? दुर्घटना के शिकार लोगों या उनके परिजनों के सामने एकमात्र रास्ता सरकार से मुआवजे के लिए वर्षों तक इंतजार करना होगा.

हमने जांच की कि कितनी केएसआरटीसी बसों का वैध बीमा है और जो जानकारी मिली वो वाकई चौंकाने वाली थी. सरकारी निकाय होने के विशेषाधिकार का उपयोग करते हुए, केएसआरटीसी मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन कर रहा है. हमने अकेले तिरुवनंतपुरम शहर में चलने वाली कुछ केएसआरटीसी बसों की जांच की. सरकार के अपने वाहन निरीक्षण एप्लिकेशन एम परिवहन से जानकारी मिली कि सभी सिटी बसों का बीमा 2020 के अंत या 2021 की शुरुआत में समाप्त हो गया था.

हमने जांच की कि क्या विदेशियों सहित पर्यटकों को राजधानी के मुख्य पर्यटन केंद्रों तक ले जाने वाली केएसआरटीसी बसें बीमा द्वारा कवर की जाती हैं या नहीं. हमने पाया कि सिटी बसों के अलावा प्रमुख पर्यटन केंद्रों के लिए केएसआरटीसी की कई बसें भी बिना बीमा कवर के चल रही हैं. पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए केएसआरटीसी ने बसों को सजाया है. लेकिन केएसआरटीसी अधिकारी समाप्त हो चुके बीमा को नवीनीकृत कराना भूल चुके हैं.

इनमें से कई बसों के बीमा वर्षों से नवीनीकृत नहीं किए गए हैं. जहां सरकार सीट बेल्ट सुनिश्चित करके और एआई कैमरे लगाकर राज्य में एक नई ड्राइविंग संस्कृति पैदा करना चाहती है, वहीं सरकार के अधीन केएसआरटीसी वाहन सभी कानूनों का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर चल रहे हैं.

Adblock test (Why?)


केरल राज्य सड़क परिवहन निगम की कई बसों का बीमा नहीं, कैसे होगी यात्रियों ... - ETV Bharat Delhi
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...