Rechercher dans ce blog

Monday, October 16, 2023

Gurugram News: पीयूसी के बिना सड़कों पर दौड़ रहे वाहन, नहीं लगी रोक तो ... - अमर उजाला

नौ माह में 6 हजार वाहनों का पुलिस ने किया चालान, 6 करोड़ से ज्यादा जुर्माना वसूला
फिलहाल गुरुग्राम में प्रदेश के अन्य शहरों के मुकाबले वायु प्रदूषण कम

संवाद न्यूज एजेंसी

गुरुग्राम। प्रदेश में वाहनों के लिए पीयूसी यानी प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। यह प्रमाण पत्र सुनिश्चित करता है कि वाहन निर्धारित मानकों के भीतर उत्सर्जन कर रहा है, लेकिन गुुरुग्राम में मोटर वाहन अधिनियम का पालन नहीं हो रहा है। हाल यह है कि शहर में प्रतिमाह औसतन 700 वाहन पकड़े जा रहे हैं, जो बगैर पीयूसी प्रमाणपत्र के शहर की सड़कों पर दौड़ रहे हैं।
इस वर्ष अब तक 6 हजार 327 ऐसे वाहनों का पुलिस चालान कर चुकी है, जिनसे छह करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला जा चुका है। फिलहाल प्रदेश के अन्य शहरों के मुकाबले गुरुग्राम में वायु प्रदूषण नियंत्रित है, जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक के पहले दस शहरों में गुरुग्राम का नंबर नहीं है, अगर ऐसे वाहनों पर रोक ना लगाई गई तो, जिले में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। गुरुग्राम में प्रदूषण की जांच ना कराने वाले वाहन शहर की हवा बिगाड़ सकते हैं। हालात पर विचार करते हुए जिला पुलिस वायु प्रदूषण को लेकर जागरुकता अभियान चलाने की योजना बना रही है, जिसे जल्द ही शुरु किया जा सकता है।


पर्यावरणविद आनंद आर्या ने बताया कि दिवाली से पहले ऐसे वाहनों पर रोक लगाना जरूरी है, वरना दिवाली के दौरान शहर में अनियंत्रित रूप से वायु प्रदूषण बढ़ सकता है। वाहनों से कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फ्यूरिक नाइट्रिक व कार्बनिक एसिड जैसी जहरीली गैस वायुमंडल में फैलती हैं। इससे इंसान के शरीर में कैंसर, पेड़-पौधों के जलने व जल स्रोत के दूषित होने से जलीय जीवों के मरने की आशंका भी बढ़ जाती है। यही वजह है कि ऐसे वाहनों पर रोक लगाना जरूरी है। बता दें कि पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से चलने वाली निजी कार, स्कूटर, बाइक हों या फिर कमर्शियल कार, बस, ट्रक, बाइक, तिपहिया वाहन सभी के लिए पीयूसी लेना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन होने पर दस हजार रुपये का जुर्माने का प्रावधान है।
एनजीटी के आदेश पर पुराने वाहनों को जब्त करने का शुरू होगा अभियान
ट्रैफिक पुलिस के ओर से एनजीटी के आदेश पर 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त किया जाता है। जल्द ही इस अभियान के तहत यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकि प्रदूषण करने वाले वाहनों पर शिकंजा कसा जा सके।
वर्जन
प्रदूषण रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहनों के पीयूसी प्रमाण की जांच की जा रही है। इसके साथ ही एनजीटी के आदेश के अनुसार वाहनों को जब्त किया जा रहा है। वायु प्रदूषण रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से अभियान भी चलाया जाएगा। -सुरेश कुमार, एसीपी ट्रैफिक हेडक्वार्टर, गुरुग्राम।

Adblock test (Why?)


Gurugram News: पीयूसी के बिना सड़कों पर दौड़ रहे वाहन, नहीं लगी रोक तो ... - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...