Rechercher dans ce blog

Monday, April 10, 2023

New Traffic Rule: अब शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर भी कटेगा Challan ... - thebegusarai.in

New Traffic Rule : भारत में ड्राइविंग के नियम काफी सख्त हैं। वाहन चलाते समय सभी नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। यदि आप सुरक्षित यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको ‘नियमों का पालन करें, दुर्घटनाओं से बचें’ कहावत की तरह गाड़ी चलानी चाहिए। आपको अपने साथ-साथ दूसरों के जीवन के बारे में भी सोचना चाहिए। 

लेकिन, क्या आप ट्रैफिक से जुड़े सभी नियमों से अच्छी तरह वाकिफ हैं? दरअसल, हर व्यक्ति ऐसा नहीं कर पाएगा क्योंकि इसके कई नियम हैं और कई बार लोग गलत सूचनाओं के शिकार हो जाते हैं। इसलिए लोगों को हर नई जानकारी की जांच करनी चाहिए ताकि उन्हें उस जानकारी की प्रामाणिकता का पता चल सके। क्योंकि लोगों के पास ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी गलत जानकारी है।

हाफ शर्ट, टी शर्ट पहनकर बाइक चलाई तो होगी दंडात्मक कार्रवाई? : कुछ लोग सोचते हैं कि आधी बाजू की कमीज पहनकर बाइक चलाना चालान काटने का नियम है, लेकिन यह सच नहीं है। आधी बाजू की कमीज पहनने वाले मोटरसाइकिल चालकों को प्रोत्साहित करने के लिए मोटर वाहन अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं किया गया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ऑफर से पहले ही इस संबंध में सफाई दे चुके हैं। 2019 में नितिन गडकरी के कार्यालय की ओर से एक ट्वीट किया गया था जिसमें लिखा गया था कि नया मोटर वाहन अधिनियम में आधी बाजू की कमीज पहनकर गाड़ी चलाने का प्रावधान नहीं है।

‘इन’ नियमों का पालन करना चाहिए : सड़क पर मोटरसाइकिल चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें। कार चलाते समय सीट बेल्ट लगाएं, बाइक चलाते समय हेलमेट लगाएं। इससे आपकी सुरक्षा और मजबूत होगी। गलत लेन और गलत दिशा में वाहन न चलायें, लाल बत्ती का पालन करें।

Adblock test (Why?)


New Traffic Rule: अब शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर भी कटेगा Challan ... - thebegusarai.in
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...