Rechercher dans ce blog

Tuesday, January 30, 2024

15 साल पुरानी गाड़ियों को यहां कराएं नष्ट, किलो के हिसाब से मिलेगा रेट, नई की खरीद पर मिलेगी बंपर छूट - News18 हिंदी

राजकुमार सिंह/वैशाली. अगर आपकी भी गाड़ी 15 वर्ष पुरानी है, तो उसे बेचने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने ही शहर में अपनी गाड़ी को आसानी से न सिर्फ स्क्रैप वैल्यू में बेच पाएंगे, बल्कि जब आप नई गाड़ी खरीदने जाएंगे तो सरकार टैक्स में 25% की छूट भी देगी. जी हां, वैशाली जिले के हाजीपुर के इमादपुर सुल्तान गांव में स्क्रैप सेंटर बनकर पूरी तरीके से तैयार हो चुका है. ट्रायल होने के बाद स्क्रैप सेंटर फरवरी महीने में चालू कर दिया जाएगा.

25 रुपए किलो का मिलेगा रेट
हाजीपुर के सादुल्लापुर निवासी नितेश कुमार ने 3 एकड़ जमीन में स्क्रैप सेंटर बनाया है. इस पर उन्होंने 3 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किया है. यहां आप अपनी 15 साल पुरानी गाड़ी को बेच सकते हैं. बदले में आपको 25 रुपए प्रतिकिलो वजन के हिसाब से रुपए दे दिया जाएगा. यहां एक दिन में 20 वाहनों को नष्ट किया जाएगा. पहले फेज में सरकारी गाड़ी को नष्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : मजदूर की बेटी बनी दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल, 12 किलोमीटर पैदल जाती थी पढ़ने, लोग मारते थे ताना

वैशाली जिले में 500 से अधिक सरकारी और व्यावसायिक वाहन उपलब्ध हैं. जिसका रजिस्ट्रेशन 15 साल पुराना है. इसके बाद आमजन यहां अपनी गाड़ी ला सकते हैं. इस स्क्रैप सेंटर में गाड़ी स्क्रैप करने के बाद आपको प्रमाण पत्र मिलेगा. जिसके आधार पर नए वाहनों की खरीदारी के समय टैक्स पर निर्धारित छूट मिल जाएगी.

नई गाड़ी खरीदने पर टैक्स में मिलेगी छूट
वैशाली के मोटर वाहन निरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बताया कि हाजीपुर के इमादपुर सुल्तान में व्हीकल स्क्रैप सेंटर बनकर पूरी तरीके से तैयार हो चुका है. फरवरी से ही यहां काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी को स्क्रैप सेंटर में बेचा जा सकेगा. साथ ही पुराने वाहन को हटाकर जब कोई व्यक्ति नया वाहन खरीदेंगे तो उन्हें परिवहन टैक्स में 25 फीसदी की छूट भी दी जाएगी. श्री सिंह ने बताया कि सरकार की इस योजना का असर प्रदूषण को कम करने में दिखेगा.

Tags: Bihar News, Cars, Local18, Vaishali news

Adblock test (Why?)


15 साल पुरानी गाड़ियों को यहां कराएं नष्ट, किलो के हिसाब से मिलेगा रेट, नई की खरीद पर मिलेगी बंपर छूट - News18 हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...