Rechercher dans ce blog

Tuesday, June 13, 2023

मोटर दुर्घटना मामलों की विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर ... - Karnal Breaking News

करनाल/कीर्ति कथूरिया : मोटर वाहन दुर्घटना नियमों के संबंध में जानकारी देने के लिए जांच अधिकारियों, बीमा कंपनियों के नोडल अधिकारियों और अन्य हितधारकों के लिए एडीआर सैंटर में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। ताकि मोटर दुर्घटना दावा मामलों के प्रावधानों के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके और समय पर समाधान के विशिष्ट प्रयास किए जा सकें।

इस अवसर पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जसबीर ने बताया कि गोहर मोहम्मद बनाम उत्तर प्रदेश स्टेट रोड मामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के मद्देनजर पुलिस द्वारा प्रथम दुर्घटना रिपोर्ट दर्ज करने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन दुर्घटना के तुरंत बाद और विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट की जांच करने और मुआवजे की मात्रा के रूप में निर्णय लेने के लिए क्लेम ट्रिब्यूनल द्वारा 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट बीमा कंपनी को प्रस्तुत करें।

उन्होंने बताया कि उक्त मामले में, न्यायालय ने दिल्ली मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण नियम, 2008 और मोटर वाहन की धारा 158(6) के प्रभावी कार्यान्वयन के प्रश्न पर विचार किया। अधिनियम (पूर्व 2019 संशोधन) ने स्टेशन हाउस अधिकारियों को दुर्घटना के 30 दिनों के भीतर एमएसीटी को (दुर्घटना सूचना रिपोर्ट) प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और कहा कि रिपोर्ट को जांच के उद्देश्य से एमएसीटी द्वारा दावा याचिका के रूप में माना जाएगा। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के 48 घंटों के भीतर जांच अधिकारी द्वारा दावा अधिकरण को दुर्घटना के तथ्य की अनिवार्य सूचना और यदि उस समय तक बीमा कंपनी के बारे में जानकारी उपलब्ध है, तो संबंधित बीमा कंपनी को ईमेल द्वारा सूचित करना; सूचना प्राप्त होने पर तुरंत प्रत्येक मामले के लिए बीमा कंपनी द्वारा नामित अधिकारी की नियुक्ति; जांच अधिकारी द्वारा दुर्घटना के साथ-साथ मुआवजे की गणना (फोटो, उम्र का प्रमाण, मृतक की आय का प्रमाण आदि) से संबंधित साक्ष्य का संग्रह; दुर्घटना के 30 दिनों के भीतर दावा अधिकरण के समक्ष जांच अधिकारी द्वारा दायर की जाने वाली विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट (डीएआर) और संबंधित बीमा कंपनी को उसकी एक प्रति; कानूनी सेवा प्राधिकरण को प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों के साथ विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट की प्रति; उन मामलों में समय बढ़ाने के लिए किए गए आवेदन पर दावा अधिकरण का विवेक जहां जांच अधिकारी अपने नियंत्रण से बाहर के कारणों से 30 दिनों के भीतर जांच पूरी करने में असमर्थ है; विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट के साथ दावा अधिकरण के समक्ष ड्राइवर, मालिक, दावेदार और चश्मदीद गवाहों की पेशी; अनुरोध प्राप्त होने के 15 दिनों के भीतर पुलिस और दावा न्यायाधिकरण को दिल्ली मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण नियम, 2008 के फॉर्म डी में संबंधित पंजीकरण प्राधिकरण द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करना; दावा अधिकरण द्वारा विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट की जांच कि क्या विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट हर तरह से पूर्ण है या नहीं; मोटर वाहन अधिनियम (पूर्व 2019 संशोधन) की धारा 166(4) के तहत दावा याचिका के रूप में जांच अधिकारी द्वारा दायर विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट का उपचार; दावा न्यायाधिकरण द्वारा बीमा कंपनी को डीएआर की जांच करने और मुआवजे की मात्रा के बारे में निर्णय लेने के लिए 30 दिनों का समय देना; . नामित अधिकारी द्वारा उचित आदेश के साथ मुआवजे का आकलन जो दावेदारों के लिए एक कानूनी प्रस्ताव का गठन करेगा और यदि ऐसा प्रस्ताव दावेदार को स्वीकार्य है, तो दावा अधिकरण को 30 दिनों के अतिरिक्त समय के साथ एक सहमति पुरस्कार पारित करना होगा।

राशि जमा करने के लिए बीमा कंपनी; . बीमा कंपनी द्वारा किए गए प्रस्ताव का जवाब देने के लिए दावेदार को दावा न्यायाधिकरण द्वारा 30 दिनों से अधिक की समय अवधि नहीं दी जानी चाहिए; दावा अधिकरण द्वारा धारा 168 और 169 (पूर्व 2019 संशोधन) के तहत जांच का संचालन और बीमा कंपनी द्वारा दिए गए दावेदार द्वारा दिए गए प्रस्ताव को अस्वीकार करने के मामले में 30 दिनों के भीतर अधिनिर्णय पारित करना; . मृतक पीड़ितों के कानूनी प्रतिनिधियों को देय मुआवजे की गणना क्लेम ट्रिब्यूनल द्वारा माननीय द्वारा निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार की जाएगी।

श्री गुरविंदर पाल सिंह, अधिवक्ता जिला बार एसोसिएशन, करनाल ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए उन्हें बताया कि यदि दावेदार मोटर वाहन संशोधन अधिनियम की धारा 164 या 166 के तहत सहारा लेते हैं, जैसा भी मामला हो, तो उन्हें नोडल अधिकारी / में शामिल होने के लिए निर्देशित किया जाता है। बीमा कंपनी के मनोनीत अधिकारी को दावा याचिका में प्रतिवादी के रूप में दुर्घटना के स्थान के उचित पक्ष के रूप में जहां पुलिस स्टेशन द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई है। वे अधिकारी मोटर वाहन संशोधन अधिनियम की धारा 149 के तहत लिए गए उपाय को निर्दिष्ट करते हुए दावा अधिकरण को सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

मोटर वाहन संशोधन नियमावली, 2022 के नियम 30 के शासनादेश के अनुपालन हेतु यह निर्देशित किया जाता है कि बीमा कम्पनी द्वारा दायित्व पर विवाद करने पर दावा अधिकरण स्थानीय आयुक्त के माध्यम से साक्ष्य दर्ज करेगा तथा ऐसे स्थानीय आयुक्त का शुल्क एवं व्यय देय होगा। बीमा कंपनी द्वारा वहन किया गया।
यदि मृतक के दावेदार(कों) या कानूनी प्रतिनिधि(यों) ने अलग-अलग उच्च न्यायालयों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में अलग-अलग दावा याचिका(ओं) दायर की है, उक्त स्थिति में, दावेदार(ओं) द्वारा दायर की गई पहली दावा याचिका/ कानूनी प्रतिनिधि (प्रतिनिधियों) को उक्त दावा अधिकरण द्वारा रखा जाएगा और बाद की दावा याचिका (याचिकाओं) को दावा अधिकरण को स्थानांतरित कर दिया जाएगा जहां पहली दावा याचिका दायर की गई थी और लंबित थी।

यहां यह स्पष्ट किया जाता है कि विभिन्न उच्च न्यायालयों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में दायर अन्य दावा याचिकाओं के हस्तांतरण की मांग करने वाले दावेदारों को इस न्यायालय के समक्ष आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

सीजेएम एवं सचिव ने भी पुलिस विभाग के जांच अधिकारियों और बीमा कंपनियों के नोडल अधिकारियों और अन्य हितधारकों को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि प्रभावित पक्षों की शिकायतों का निपटारा बिना किसी परेशानी के किया जा सके।

Adblock test (Why?)


मोटर दुर्घटना मामलों की विस्तृत दुर्घटना रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर ... - Karnal Breaking News
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...