Rechercher dans ce blog

Friday, June 23, 2023

दवदर क 163A मटर वहन अधनयम क तहत दरघटन करन वल वहन क लपरवह सथपत करन क आवशयकत... - Live Law Hindi

कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल राज्य परिवहन निगम (WBSTC) को 2007 में WBSTC बस से सड़क दुर्घटना में मारी गई एक नाबालिग लड़की के परिवार को 2 लाख का मुआवजे का भुगतान करने का निर्देश दिया।

पीड़ितों के माता-पिता ने मोटर वाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण के एक आदेश के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें उन्हें केवल 15,000 रुपये का मुआवजा दिया गया था। उन्होंने तर्क दिया कि धारा 163ए की एक सख्त व्याख्या की आवश्यकता थी और ऐसे मामलों में आपत्तिजनक वाहन की लापरवाही महत्वहीन होगी, हालांकि, ट्रिब्यूनल ने लापरवाही के पहलू पर फैसला किया।

यह भी तर्क दिया गया था कि 20 के गुणक के साथ नाबालिग-पीड़ित के मामले में प्रति वर्ष 30,000/- रुपये की अनुमानित आय को ध्यान में रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, मृतक के व्यक्तिगत और रहने वाले खर्चों के लिए कोई कटौती नहीं होनी चाहिए।

ट्रिब्यूनल के आदेश को दरकिनार करते हुए, और मोटर वाहन अधिनियम की धारा 163ए के तहत मुआवजे की राशि की पुनर्गणना करते हुए, जो मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में मुआवजे के निर्धारण से संबंधित है, ज‌स्टिस बिवास पटनायक की खंडपीठ ने कहा,

"पूर्वोक्त प्रावधानों को केवल पढ़ने पर, यह प्रकट होता है कि, अधिनियम की धारा 163ए के तहत एक कार्यवाही में, दावेदार को यह दलील देने या स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी कि मृत्यु या स्थायी विकलांगता जिसके संबंध में दावा किया गया है, वाहन के मालिक या संबंधित वाहन या किसी अन्य व्यक्ति के किसी गलत कार्य या उपेक्षा या चूक के कारण था। हालांकि, आक्षेपित निर्णय से यह पाया गया कि विद्वान ट्रिब्यूनल ने इस मुद्दे को तैयार किया है कि क्या पीड़ित की मृत्यु मोटर दुर्घटना में दुर्घटना करने वाले वाहन के चालक के उतावलेपन और लापरवाही के कारण हुई थी और चालक की लापरवाही को लेकर इस तरह के मुद्दे को तय करने के लिए आगे बढ़ा है। चालक की लापरवाही के पहलू के संबंध में विद्वान न्यायाधिकरण का निष्कर्ष अधिनियम की धारा 163ए के तहत परिकल्पित प्रावधानों के अनुरूप नहीं है और इसलिए, दुर्घटना में चालक की लापरवाही के संबंध में विद्वान न्यायाधिकरण का ऐसा निष्कर्ष अधिनियम की धारा 163ए के तहत कार्यवाही रद्द करने के लिए उत्तरदायी है।"

नाबालिग पीड़िता की आय के निर्धारण के संबंध में, खंडपीठ ने कहा कि अधिनियम की धारा 163ए के तहत एक आवेदन में मुआवजे का निर्धारण मोटर वाहन अधिनियम की दूसरी अनुसूची के संरचित सूत्र के आधार पर किया जाना चाहिए। अधिनियम की दूसरी अनुसूची गैर-कमाऊ व्यक्तियों के मामले में प्रति वर्ष 15,000/- रुपये की अनुमानित आय प्रदान करती है। कोर्ट ने कहा कि 15 साल से कम उम्र के सड़क दुर्घटना के शिकार व्यक्ति के लिए गुणक 20 होगा।

कटौती के पहलू पर, बेंच ने दीपल गिरीशभाई सोनी बनाम यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भरोसा किया कि अधिनियम की धारा 163ए के तहत एक आवेदन में मुआवजे का निर्धारण अधिनियम की दूसरी अनुसूची के संरचित सूत्र के आधार पर किया जाना चाहिए। दूसरी अनुसूची के तहत प्रदान किए गए व्यक्तिगत और रहने वाले खर्चों के लिए अनुमानित आय के 1/3 की कटौती को ध्यान में रखा जाना है।

न्यायालय ने तदनुसार मुआवजा अवॉर्ड में संशोधन किया।

केस टाइटल: श्री संतोष साहा और अन्य बनाम प्रबंध निदेशक, कलकत्ता राज्य परिवहन निगम FMA 3357 Of 2015

साइटेशन: 2023 लाइव लॉ (Cal) 158

जजमेंट पढ़ने/डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Adblock test (Why?)


दावेदार को 163A मोटर वाहन अधिनियम के तहत दुर्घटना करने वाले वाहन की लापरवाही स्थापित करने की आवश्यकता... - Live Law Hindi
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...