Rechercher dans ce blog

Thursday, March 16, 2023

डीटीओ ने कहा: नहीं होने दी जाएगी बच्चों की जान से खिलवाड़ - Dainik Bhaskar

गया7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

गुरुवार को गया शहर की सड़कों पर परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ाकर स्कूली बच्चों को ढो रहे वाहनों के खिलाफ परिवहन विभाग ने विशेष अभियान चलाया। अभियान के दौरान 13 स्कूली ऑटो से तीन लाख 18 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। अभियान का नेतृत्व जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार एवं मोटरयान निरीक्षक अजय कुमार कर रहे थे।

इस दौरान जांच के क्रम में पाया गया कि ऑटो चालकों एवं स्कूल वैन चालकों द्वारा वाहन में स्कूली बच्चों की ओवरलोडिंग की जा रही है। क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाने वाले ऑटो और स्कूल वैन का फाइन काटा गया और ऐसे वाहनों के परमिट रद्द करने के लिए अग्रेतर कार्रवाई की गई है।

बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

डीटीओ श्री कुमार ने कहा कि क्षमता से अधिक बच्चों को वाहन में बैठाने पर पकड़े जाने पर मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत वाहन जब्त करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही वाहन परमिट निरस्त करने की कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को वाहन में बैठाने पर वाहन मालिकों के परमिट रद्दीकरण व आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। डीटीओ ने ऑटो चालकों, वाहन स्वामियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे अपने वाहनों में क्षमता से अधिक व्यक्तियों को ना बैठाएं।

स्कूल बसों में बच्चों की ओवरलोडिंग न हो: डीटीओ

डीओ श्री कुमार ने बताया कि जांच के क्रम में पाया गया है कि स्कूली बच्चे स्कूल यूनिफार्म में बिना लाइसेंस, हेलमेट और ट्रिपल राइडिंग करते हुए पाये गये हैं। जिलांतर्गत संचालित सभी स्कूल प्रबंधन को डीटीओ द्वारा निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्कूली बसों में बच्चों की ओवरलोडिंग न करें एवं जो भी स्कूली बच्चे अपने वाहन से विद्यालय आते हैं उनके पास हेलमेट एवं ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य रुप से हो यह सुनिश्चित करें। साथ ही सभी अभिभावकों से अनुरोध है कि वे अपने बच्चों को ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों से विद्यालय न भेजें ताकि बच्चों के जान-माल की सुरक्षा की जा सके।

इन स्कूलों के पकड़े गए वाहन

अभियान के दौरान एलिगेंट पब्लिक स्कूल, वाल्डविन स्कूल, शांति निकेतन व मानव भारती स्कूल के छात्रों को ले जाते हुए ऑटो को पकड़ा गया। इन ऑटो संचालकों से जुर्माना के रुप में तीन लाख 18 हजार रुपए की राशि वसूल की गई। वहीं दूसरी ओर डीटीओ श्री कुमार व एमवीआई अजय कुमार ने इस दौरान मानव भारती स्कूल, सेकेंडरी दिल्ली पब्लिक स्कूल में जाकर विद्यालय संचालकों के साथ बैठक भी की। बैठक के दौरान विद्यालय संचालकों को वैध कागजातों के बिना वाहनों का परिचालन नहीं कराने का निर्देश दिया गया।

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


डीटीओ ने कहा: नहीं होने दी जाएगी बच्चों की जान से खिलवाड़ - Dainik Bhaskar
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...