Rechercher dans ce blog

Monday, January 8, 2024

बीमा एजेंसी मोटर वाहन दुर्घटना दावे के लिए किराए के चालक की मृत्यु की स्थिति में मुआवजा देने के लिए उत्तरदायी है, भले ही दुर्घटना ... - Law Trend

रांची में झारखंड हाईकोर्ट के हालिया फैसले में, माननीय श्री न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने मोटर दुर्घटना मुआवजा मामले से संबंधित एक नागरिक विविध अपील में फैसला सुनाया।

इस मामले में बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के शाखा प्रबंधक की एक अपील शामिल थी, जिसमें मोटर दुर्घटना दावा मामले में जारी एक आदेश को चुनौती दी गई थी। 25 दिसंबर 2011 को एक बोलेरो वाहन से दुर्घटना हुई और इसके परिणामस्वरूप दावेदार के परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य प्रकाश टोपनो की मृत्यु हो गई।

प्रकाश टोपनो की पत्नी और बच्चों सहित दावेदारों ने वाहन के मालिक, पुष्पा तिर्की और बीमा कंपनी, बजाज आलियांज दोनों से मुआवजे की मांग की। बीमा कंपनी ने दावे का विरोध करते हुए तर्क दिया कि मृतक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था और बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों का उल्लंघन हुआ था।

Ad 19

अपने फैसले में, न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने विवाद के मुख्य बिंदु को संबोधित किया – क्या बीमा कंपनी को उस मामले में मुआवजे के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है जहां ड्राइवर की लापरवाही एक कारक थी। उन्होंने कहा, “मेरी निश्चित राय है कि बीमा कंपनी किराए के ड्राइवर की मृत्यु की स्थिति में मोटर वाहन दुर्घटना दावे के लिए मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है, भले ही दुर्घटना ड्राइवर की लापरवाही के कारण हुई हो। “

Also Read

न्यायाधीश ने बीमा कंपनी की जिम्मेदारी पर जोर देते हुए जोर दिया, “यह दायित्व तब उत्पन्न होता है जब बीमाकर्ता भुगतान किए गए कर्मचारी की देनदारी को कवर करने और वाहन के मालिक को क्षतिपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम स्वीकार कर लेता है।” न्यायमूर्ति श्रीवास्तव ने इस तर्क को खारिज कर दिया कि मृतक, मालिक का कर्मचारी होने के नाते, तीसरे पक्ष के रूप में नहीं माना जा सकता है।

इस निर्णय तक पहुँचने में, न्यायाधीश ने कई कानूनी उदाहरणों का उल्लेख किया, जिनमें मोहम्मद के मामले भी शामिल थे। हनीफ और अन्य. बनाम एच.पी. सड़क परिवहन निगम एवं अन्य। (2005) 13 एससीसी 694 और ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बनाम श्रीमती। ब्राह्मी एवं अन्य. 2016(0) सुप्रीम (एचपी) 2071।

फैसले का समापन करते हुए, न्यायमूर्ति श्रीवास्तव ने मुआवजा देने के लिए बीमा कंपनी के दायित्व की पुष्टि करते हुए अपील खारिज कर दी। 21 दिसंबर 2023 को फैसला सुनाया गया और अपीलकर्ता-बीमा कंपनी द्वारा जमा की गई वैधानिक राशि वापस करने का निर्देश दिया गया।

केस का नाम: शाखा प्रबंधक, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बनाम बिनीता टोपनो
केस नंबर: 2018 का एम.ए. नंबर 218
बेंच: जस्टिस प्रदीप कुमार श्रीवास्तव
आदेश दिनांक: 21.12.2023

Ad 20- WhatsApp Banner

Adblock test (Why?)


बीमा एजेंसी मोटर वाहन दुर्घटना दावे के लिए किराए के चालक की मृत्यु की स्थिति में मुआवजा देने के लिए उत्तरदायी है, भले ही दुर्घटना ... - Law Trend
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...