Rechercher dans ce blog

Saturday, November 4, 2023

दिल्ली-NCR के पॉल्यूशन ने बढ़ाई चिंता, GRAP-3 के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगा 1.56 करोड़ रुपये का जुर्माना - Zee Business हिंदी

दिल्ली की हवा लगातार जहर बनती जा रही है.  NCR में भी स्थिति काबू में नहीं है. शहर में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के मद्देनजर लगाए गए GRAP 3 प्रतिबंधों के उल्लघंन को लेकर दिल्ली-NCR में भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है. GRAP 3 प्रतिबंध दिल्ली-NCR में लगाए गए हैं, जिसके तहत बीएस तीन पेट्रोल और बीएस चार डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध शामिल है.

1.56 करोड़ का जुर्माना
गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में GRAP 3 मानदंडों का उल्लंघन करने वालों पर 1.56 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. अधिकारियों ने बताया कि उल्लंघन के लिए जिन पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें निर्माण कंपनी एलएंडटी और एक सरकारी ठेकेदार शामिल है. 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 10 में निजी समूह हाउजिंग परियोजना रेनॉक्स, नोएडा सेक्टर 43 में रोजबेरी और ग्रेटर नोएडा में ड्रीमटेक इलेक्ट्रॉनिक्स पर 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. बयान में कहा गया है कि एलएंडटी और नोएडा प्राधिकरण के एक ठेकेदार के अलावा प्रदूषण रोधी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के 11 अन्य मामलों में 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

TRENDING NOW

मोटर वाहनों पर 20 हजार का जुर्माना
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट में लिखा, जिले में प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए प्रभावी कार्रवाई करने के लिए मैंने खुद पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ विभिन्न निर्माणाधीन स्थलों पर स्थिति का निरीक्षण किया. आज कुल 1.56 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. 
अधिकारियों ने बताया कि इन वाहनों के मालिकों पर उल्लंघन के लिए मोटर वाहन अधिनियम के तहत 20-20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

13 सबसे अधिक प्रभावित हॉटस्पॉट
परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अभियान के तहत प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट (सबसे अधिक प्रभावित) -रोहिणी, द्वारका, ओखला, पंजाबी बाग, विवेक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, आरके पुरम, बवाना, नरेला, मुंडका, मायापुरी और आनंद विहार पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रवर्तन दलों को पूरी दिल्ली में पालियों में तैनात किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चार पहिया वाहनों से संबंधित प्रतिबंधों को लागू करने के लिए 84 दल और दोपहिया वाहनों के लिए 30 दल चौबीसों घंटे अलग-अलग पालियों में काम कर रहे हैं.

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें
 

Adblock test (Why?)


दिल्ली-NCR के पॉल्यूशन ने बढ़ाई चिंता, GRAP-3 के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगा 1.56 करोड़ रुपये का जुर्माना - Zee Business हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...