Rechercher dans ce blog

Saturday, November 18, 2023

15 Year Old Vehicle: वाहन के 15 साल कंप्लीट तो सरकार देगी नई गाड़ी खरीदने के पैसे; जानिए क्या है यह पॉलिसी.. - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

जागरण संवाददाता, शिमला। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रदेश सरकार ने अहम कदम उठाया है। सरकारी विभागों, बोर्ड व निगमों में 15 साल की आयु पूरे कर चुके वाहनों को स्क्रैप (कबाड़) किया जाएगा। वहीं यदि कोई व्यक्ति भी अपने पुराने वाहन को स्क्रैप करता है तो सरकार उसे नई गाड़ी खरीदने पर 25 से 50 प्रतिशत तक पंजीकरण में छूट देगी।

सीएम सुक्खू ने की बैठक

शनिवार को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में स्क्रैप पालिसी को स्वीकृति दी है। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। बैठक में स्क्रैप पालिसी पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में कहा गया कि पुरानी गाड़ी को नष्ट कर दिया जाएगा। देखने में आया है कि पुरानी हो चुकी गाड़ियों को लोग बेच देते थे।

यह भी पढ़ें- Shimla News: पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू को बदलने की तैयारी में सुक्‍खू सरकार, SR ओझा हो सकते हैं नए DGP

नई गाड़ी खरीदने पर मिलेगा 25 प्रतिशत की छूट

मैकेनिक इसके पुराने पार्ट्स को निकाल कर दोबारा गाड़ियों में इस्तेमाल कर लेते थे। स्क्रैप पालिसी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति गैर व्यावसायिक वाहन को स्क्रैप पॉलिसी के तहत स्क्रैप करवाता है तो नई गाड़ी खरीदने के बाद पंजीकरण पर उसे 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

इसी तरह यदि व्यावसायिक वाहन पर यह छूट 50 प्रतिशत तक मिलेगी। वाहन मालिकों को अपनी पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से सुक्खू सरकार मोटर वाहन कर के साथ ब्याज और जुर्माने में भी एकमुश्त छूट देगी। छूट एक साल के लिए होगी। यह छूट पाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान वाहन मालिक को सर्टिफिकेट आफ डिपाजिट जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- Shimla News: हिमाचल काडर के IPS ज्ञानेश्वर सिंह को गोल्ड मेडल, अंतरराष्ट्रीय हेरोइन तस्कर का किया था भंडाफोड़

Adblock test (Why?)


15 Year Old Vehicle: वाहन के 15 साल कंप्लीट तो सरकार देगी नई गाड़ी खरीदने के पैसे; जानिए क्या है यह पॉलिसी.. - दैनिक जागरण (Dainik Jagran)
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...