Rechercher dans ce blog

Tuesday, August 15, 2023

क्या ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी बाइक से निकाल सकता है चाबी या टायर की हवा? क्‍या कहते हैं ट्रैफिक रूल्‍स - News18 हिंदी

हाइलाइट्स

पुलिस मौके पर चालान काटती है तो चालान रसीद देना जरूरी है.
वाहन चालक ट्रैफिक पुलिसकर्मी की वर्दी में न होने पर मांग सकता है आई कार्ड.
कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहन चालक के साथ नहीं कर सकता मारपीट.

Traffic Rules: ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर या फिर चैकिंग के लिए ट्रैफिक पुलिस वाले गाड़ियों को रुकवा लेते हैं. नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काटा जाता है. यातायात नियमों का पालन कराने के लिए ऐसा करना जरूरी भी है. लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि चैकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी गाड़ी की चाबी तक निकाल लेते हैं. कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि ट्रैफिक सिपाही गाड़ी की हवा तक निकाल देते हैं. अब सवाल यह उठता है कि ट्रैफिक कानूनों का पालन करवाने के लिए क्‍या पुलिस किसी वाहन की चाबी निकाल सकती है? या गाड़ी के टायरों की हवा निकाली सकती है?

इस सवाल का जवाब ना है. किसी भी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी को कानून इजाजत नहीं देता कि वह धक्‍के से किसी बाइक, कार या ट्रक की चाबी निकाले. अगर वह ऐसा करता है, तो वह कानून तोड़ रहा है. सड़क पर वाहन चलाते समय अगर आपको ट्रैफिक पुलिस की ओर से रोका जा सकता है. आपसे अपना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन पेपर, इंश्योरेंस और प्रदूषण (PUC) सर्टिफिकेट जैसे कागजात दिखाने को भी कहा जा सकता है. लेकिन, पुलिसकर्मी आपकी गाड़ी की चाबी नहीं ले सकता.

ये भी पढ़ें- अगर सांड से टकरा जाए कार, तो क्या नुकसान की भरपाई करेगी इंश्योरेंस कंपनी? जानिए किन मामलों में मिलता है क्लेम

क्‍या कहता है कानून?
भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1932 (Indian Motor Vehicles Act) के मुताबिक, एक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर रैंक से ऊपर का ट्रैफिक पुलिस कर्मी ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगा सकता है. एएसआई, सब-इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर को ही मौके पर जुर्माना लगाने की अनुमति है. ट्रैफिक कांस्टेबल या होम गार्ड ऐसा नहीं कर सकते. एएसआई या एसई भी ट्रैफिक नियमों के उल्‍लंघन पर आप पर चालान कर सकते हैं. गाड़ी की आरसी न होने पर वाहन को इम्‍पाउंड कर सकते हैं. लेकिन, जबरदस्‍ती न तो गाड़ी की हवा निकाल सकते और न ही चाबी छीन सकते.

बिना रसीद लिए न दें पैसे
ट्रैफिक पुलिसकर्मी आप पर सिर्फ तभी जुर्माना लगा सकता है जब उसके पास एक चालान बुक या ई-चालान मशीन हो. इनमें से किसी भी चीज के बिना वह वाहन चालक से चालान के नाम पर जुर्माना नहीं वसूल सकता. ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी का वर्दी में रहना भी जरूरी है. अगर ट्रैफिक पुलिस सिविल ड्रेस में है तो वाहन चालनक उनका आईडी कार्ड दिखाने को भी कह सकते हैं.

Tags: Auto News, Traffic fines, Traffic Police, Traffic rules

Adblock test (Why?)


क्या ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपकी बाइक से निकाल सकता है चाबी या टायर की हवा? क्‍या कहते हैं ट्रैफिक रूल्‍स - News18 हिंदी
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...