Rechercher dans ce blog

Monday, August 14, 2023

J&K: अब नहीं चलेंगे 15 साल पुराने सरकारी वाहन, तीन लाख से अधिक बनेंगे कबाड़, निजी वाहनों पर भी होगा एक्शन - अमर उजाला

Jammu Kashmir: 15 year old government vehicles no longer ply on roads removed from offices

वाहन - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

जम्मू कश्मीर की सड़कों पर अब 15 साल पुराने वाहन नहीं दौड़ेंगे। नए नियम के तहत 15 साल की अविध पूरा कर चुके सार्वजनिक उपक्रमों के वाहनों को कबाड़ घोषित किया जाएगा। इसे लेकर विभाग ने पुराने वाहनों का ब्यौरा खंगालना शुरू कर दिया है। केवल जम्मू संभाग में ही ऐसे वाहनों की संख्या करीब 3.20 लाख बताई जा रही है।

हालांकि, विभाग अभी सरकारी दफ्तरों के 15 साल पुराने वाहनों को नष्ट करवा रहा है। सरकारी दफ्तरों के 90 फीसदी से ज्यादा पुराने वाहनों को स्क्रैप घोषित किया जा चुका है। इसके बाद निजी वाहनों का नंबर आएगा।

केंद्र सरकार लगातार सड़क सुरक्षा के साथ वाहनों की रफ्तार बढ़ाने की कवायद में जुटी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार केंद्र और राज्य सरकार 15 साल से अधिक पुराने वाहन एवं परिवहन निगमों और सार्वजनिक उपक्रमों की बसों का रजिस्ट्रेशन एक अप्रैल के बाद समाप्त कर उन्हें कबाड़ घोषित किया जाएगा। 

साथ ही इन सभी कार्यों को रजिस्टर्ड स्टेप सेंटर पर नष्ट किया जाएगा। इसे लेकर परिवहन विभाग ने जम्मू-कश्मीर के सभी विभागों से 15 साल से अधिक पुराने वाहनों का ब्योरा मांगा है। परिवहन विभाग की मानें तो सरकारी विभागों से 15 साल पुराने लगभग सभी वाहनों को हटा दिया गया है। यदि कहीं पर वाहन बचे हैं तो उनकी पहचान की जा रही है। इसके बाद उन्हें नष्ट करने का होगा।


अभी लगेंगे छह माह

गत नवंबर माह में सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट जारी कर जानकारी दी थी कि केंद्र और राज्य सरकारों में इस्तेमाल हो रही 15 साल पुरानी सभी गाड़ियों को स्क्रैप करना जरूरी है। नई नीति के तहत एक अप्रैल से 15 साल से अधिक पुराने वाहनों का रिन्युअल नहीं होगा। 

15 साल पुराने सभी सरकारी वाहन सड़क से हट जाएंगे। इसके बाद निजी वाहनों को भी हटाए जाने की योजना है। इसका भी ब्योरा खंगाला जा रहा है। इसलिए अभी प्रक्रिया पूरी होने में पांच से छह महीने का समय लग सकता है। जानकारी के मुताबिक जम्मू संभाग में ही लगभग 3.20 लाख पुराने वाहन स्क्रैप की जद में आ रहे हैं।

विज्ञापन

नए वाहन खरीद पर मिल रही छूट
पुराना वाहन स्क्रैप कराने और नया वाहन खरीदने पर रजिस्ट्रेशन में 15 फीसदी की छूट मिलेगी। इसी प्रकार कामर्शियल वाहन पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

इतना चुकाना होगा नवीनीकरण शुल्क

  • बाइक का रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण कराने के लिए 1000 रुपए लगेंगे
  • कार के रजिस्ट्रेशन के लिए 5000 रुपए शुल्क देना होगा
  • बस व ट्रक का फिटनेस नवीनीकरण सर्टिफिकेट बनाने के लिए 12500 रुपए देने होंगे
  • छोटे मालवाहक यात्री मोटर वाहन के मामले में 10000 रुपए तय किए गए हैं।


अभी विभाग की ओर से सरकारी वाहनों को नष्ट करवाया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर के सरकारी विभागों में 15 साल पुराने लगभग सभी वाहनों को स्क्रैप करवाया जा चुका है। जो शेष हैं, उन्हें भी हटाया जा रहा है। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। - जी. प्रशन्ना, परिवहन सचिव, जम्मू-कश्मीर।

Adblock test (Why?)


J&K: अब नहीं चलेंगे 15 साल पुराने सरकारी वाहन, तीन लाख से अधिक बनेंगे कबाड़, निजी वाहनों पर भी होगा एक्शन - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...