Rechercher dans ce blog

Friday, July 7, 2023

Car Insurance Policy: अपन कर क लए कस चन सह बम पलस इन जरर बत क रख धयन - अमर उजल

कार इंश्योरेंस जिम्मेदार व्हीकल ओनरशिप का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह गाड़ी चलाते समय वित्तीय सुरक्षा, कानून का पालन और मानसिक शांति सुनिश्चित करता है। एक विश्वसनीय बीमाकर्ता और सही बीमा पॉलिसी चुनना जरूरी है जो आपकी खास जरूरतों को पूरा करती हो और साथ ही व्यापक कवरेज प्रदान करती हो।

भारत में मोटर वाहन अधिनियम के तहत सार्वजनिक जगह पर चलने वाले हर वाहन का बीमा कवर होना अनिवार्य है। यहां हम आपको कुछ अहम जानकारियां दे रहे हैं जिससे आपको अपने लिए एक सही बीमा पॉलिसी चुनने में मदद मिलेगी। 

कार बीमा के टाइप को समझें
मुख्य तौर पर दो तरह के कार बीमा होते हैं जिन्हें आप चुनने से पहले देख सकते हैं। जबकि अतिरिक्त लाभ और कवर के साथ कई अन्य विकल्प हैं, ये दो सबसे बुनियादी श्रेणियां हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

थर्ड-पार्टी लाइब्लिटी इंश्योरेंस: यह भारत में अनिवार्य है और आपके वाहन से तीसरे पक्ष (लोगों या संपत्ति) को होने वाले नुकसान को कवर करता है।
कॉम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस (व्यापक बीमा): यह तीसरे पक्ष की देनदारी के साथ-साथ दुर्घटनाओं, चोरी, प्राकृतिक आपदाओं आदि के कारण आपके वाहन को हुए नुकसान के लिए भी कवरेज देता है।

अपनी जरूरतों के समझें
अपनी कार की वैल्यू, अपना बजट और अपनी जोखिम सहनशीलता जैसे कारकों पर विचार करें। यदि आपकी कार महंगी है या आप व्यापक कवरेज चाहते हैं, तो व्यापक बीमा पॉलिसी चुनने पर विचार करें।

बीमा कंपनी की जांच कर लें
भारत में प्रतिष्ठित बीमा कंपनियों की तलाश करें। उनके क्लेम सेटेलमेंट रेशियो (दावा निपटान अनुपात), कस्टमर रिव्यू (ग्राहक समीक्षा), वित्तीय स्थिरता और कस्टमर सपोर्ट सर्विस (ग्राहक सहायता सेवाओं) की जांच करें। कुछ बीमाकर्ताओं को शॉर्टलिस्ट करें जो आपके मानदंडों को पूरा करते हों।

पॉलिसी और कवरेज की तुलना करें
अपनी जरूरत के मुताबिक जरूरी कवरेज के लिए विभिन्न बीमा प्रदाताओं से कोटेशन लें। प्रीमियम, डिडक्टीबल्स (कटौतीयोग्य), इंक्लूजन (समावेशन), एक्सक्लूजन (बहिष्करण), ऐड-ऑन और पॉलिसी शर्तों की तुलना करें। नो क्लेम बोनस (एनसीबी) सुरक्षा, व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, रोड साइड असिस्टेंस और सहायक उपकरण के लिए कवरेज जैसे कारकों पर ध्यान दें।

बीमित घोषित मूल्य (आईडीवी) की जांच करें
आईडीवी कुल हानि या चोरी के मामले में बीमाकर्ता द्वारा दी जाने वाली अधिकतम बीमा राशि है। सुनिश्चित करें कि बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की गई आईडीवी उचित है और आपकी कार के बाजार मूल्य के मुताबिक है।

रिव्यू पढ़ें और राय लें
बीमाकर्ता की दावा निपटान प्रक्रिया और ग्राहक सेवा का आकलन करने के लिए मौजूदा ग्राहकों के रिव्यू (समीक्षाएं) पढ़ें। विभिन्न बीमाकर्ताओं के साथ उनके अनुभवों की जानकारी के लिए परिवार, दोस्तों या ऑटोमोबाइल एसोसिएशनों से सिफारिशें लें।

खरीदें और रिन्यू करें
एक बार जब आप बीमा प्रदाता चुन लें, तो जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी करें और भुगतान करें। निर्बाध कवरेज सुनिश्चित करने के लिए पॉलिसी रिन्यू की तारीख का ध्यान रखें।

Adblock test (Why?)


Car Insurance Policy: अपनी कार के लिए कैसे चुनें सही बीमा पॉलिसी, इन जरूरी बातों का रखें ध्यान - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...