Rechercher dans ce blog

Sunday, June 11, 2023

नशे में टल्ली होकर चलाते हैं कर तो हो जाएं सावधान! भरना पड़ सकता है जुर्माना हो सकती है जेल - thebegusarai.in

drink drive

गर्मी के मौसम में काफी लोग ड्रिंक करके कार को ड्राइव करते हैं. यहां तक कि कई लोग अपनी कार को कार से बार बना लेते हैं. जो किसी बड़ी दुर्घटना का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा पकड़े जाने पर तगड़ा जमाना भी भरना पड़ता है. क्या ऐसा करना चाहिए? इसके बारे में हम आगे इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं.

पहली बार पकड़े गए तो 10,000 रुपए का जुर्माना

आजकल के युवा अपने दोस्तों के साथ जब भी वीकेंड की छुट्टी मनाने के लिए निकलते हैं. तो खासकर पार्टी जरूर करते हैं और पार्टी में वो ड्रिंक भी कर लेते हैं ऐसे में अगर पुलिस उन्हें पकड़ती है और जांच के दौरान ड्राइव कर रहा व्यक्ति अगर नशे की हालत में पाया जाता है. तो उसे पहली बार 10,000 रुपए तक का जुर्माना और 6 महीने की सजा सुनाई जाते हैं. हालांकि पहले चालान ₹2000 तक ही था लेकिन ड्रिंक एंड ड्राइव के बढ़ते मामले को देखते हुए, सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला लिया.

दूसरी बार पकड़े जाने पर 15,000 तक का जुर्माना

बता दे कि अगर आप इससे पहले भी ड्रिंक एंड ड्राइव के केस में फर्स्ट चुके हैं और चालान भर चुके हैं. तो दूसरी बार पकड़े जाने पर आपको 15,000 तक का जुर्माने के साथ साथ 2 साल की सजा हो सकती है. अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो यह आपकी बेवकूफी होगी.

नियम क्या कहता है? ये जरूर जानें

ट्रैफिक पुलिस इस तरह चालान का प्रावधान मोटर वाहन अधिनियम 2019 की धारा 135 के तहत करती है. इस धारा के अंतर्गत किसी भी फोर व्हीलर और टू व्हीलर चला रहे व्यक्ति के साथ-साथ उसके पीछे बैठे साथियों को जांच के दौरान नशे की हालत में पाए जाने पर यह धारा लगाई जा सकती है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि अगर आप कार चला रहे हैं तो आप ड्रिंक करके ना चलाएं. जिससे आप चालान के साथ-साथ दुर्घटना से भी बचें.

Adblock test (Why?)


नशे में टल्ली होकर चलाते हैं कर तो हो जाएं सावधान! भरना पड़ सकता है जुर्माना हो सकती है जेल - thebegusarai.in
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...