Rechercher dans ce blog

Friday, March 24, 2023

वाहन के नंबर प्लेट से 'कलाकारी' करने वालों का लो होता है IQ! स्टडी में दावा - Aaj Tak

फनी और फैंसी नंबर प्लेट्स का क्रेज लोगों में खूब देखने को मिल रहा है. आपने भी सड़कों पर ऐसे वाहन देखे होंगे जिन पर लोग व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर्स को इस तरह से डिज़ाइन कराते हैं जो देखने में फनी लगता है. कई बार वाहनों के नंबर प्लेट्स पर जाति, नाम या पद इत्यादि का भी इस्तेमाल देखने को मिलता है. ऐसे लोग अपने वाहन के नंबर प्लेट के माध्यम से अपना रौब या वैभव दिखाने का प्रयास करते हैं. लेकिन हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसके अनुसार ऐसे नंबर प्लेट्स वाले वाहन मालिकों का IQ (Intelligence Quotient) या बौद्धिक क्षमता कम होती है. 

सबसे पहले आपको बता दें कि, हम यहां ऐसे फैंसी या पर्सनलाइज्ड लाइसेंस प्लेट वाले वाहन मालिकों के बौद्धिक स्तर पर कोई सवाल नहीं उठा रहे हैं. लोग विभिन्न कारणों के चलते इस तरह के पर्सनलाइज्ड नंबर प्लेटों का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग इसे अपने व्यवसाय या प्रोफेशन के चलते ऐसा करते हैं तो कुछ केवल ह्यूमर (Humor) क्रिएट करने के लिए ऐसा करते हैं. हालांकि डिज़ाइन और फैंसी दिखने वाले नंबर प्लेट्स को लेकर ट्रैफिक पुलिस भी काफी सख्त नज़र आती है. 

क्या कहता है शोध: 

यूके की स्क्रैप कार कंपेरिजन द्वारा कराए गए अध्ययन में 2,000 चालकों का इंटेलीजेंस कोशेंट (IQ) टेस्ट किया गया. इन सभी चालकों को दो समूहों में विभाजित किया गया था. एक समूह में वो लोग शामिल किए गएं जिनके पास अपनी कारों के लिए ऐसे ही फैंसी लाइसेंस प्लेट थी, जबकि दूसरे समूह में शामिल वाहन मालिकों ने अपनी कारों में साधारण नंबर प्लेट्स का इस्तेमाल किया था. इस शोध में शामिल सभी लोगों का एक IQ टेस्ट किया गया. अध्ययन में पाया गया कि, फैंसी लाइसेंस प्लेट वाले ड्राइवर कम बुद्धि वाले होते हैं, उनका औसत आईक्यू स्कोर 91.95 था. जबकि बिना पर्सनलाइज्ड नंबर प्लेट वाले लोगों का औसत स्कोर 94.15 था. 
 
भारत में नंबर प्लेट को लेकर क्या है नियम: 

वाहन लाइसेंस प्लेट को 'नंबर प्लेट' भी कहा जाता है. नंबर प्लेट एक धातु की प्लेट होती है जो मोटर वाहन से जुड़ी होती है और उस पर वाहन पंजीकरण संख्या अंकित होती है. आधिकारिक लाइसेंस प्लेट नंबर के 4 अलग-अलग हिस्से होते हैं. प्रत्येक भाग का एक निश्चित उद्देश्य होता है. नंबर प्लेट मोटर वाहन के आगे और पीछे दोनों तरफ लगाई जाती है, ये नंबर प्लेट वाहन की पहचान करने में मदद करती है.

मोटर व्हीकल अधिनियम (नियम 50 और 51) के अनुसार, दोपहिया वाहनों और कार जैसे हल्के मोटर वाहनों के लिए पंजीकरण वर्णमाला और संख्या सफेद पृष्ठभूमि (White Background) पर काले रंग में होनी चाहिए. वहीं वाणिज्यिक वाहनों के लिए, पीले रंग की पृष्ठभूमि पर काला अक्षर होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन प्लेट पर फैंसी अक्षरों, चित्रों, कलाओं और नामों को प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं है. 

नंबर प्लेट को सभी मोटर वाहनों के आगे और पीछे की तरफ प्रदर्शित किया जाना चाहिए. मोटरबाइक के मामले में, सामने पंजीकरण संख्या को मडगार्ड या प्लेट जैसे वाहन के किसी भी हिस्से पर हैंडलबार के समानांतर प्रदर्शित किया जाना चाहिए. यहां तक की वाहन पर लगाए जाने वाले रजिस्ट्रेशन प्लेट की साइज को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. 

इतनी होगी चाहिए नंबर प्लेट की साइज़: 

दोपहिया और तिपहिया वाहन- 200 x 100 मिमी
हल्के मोटर वाहन / यात्री कार के लिए- 340x 200 मिमी या 500 x 120 मिमी
मध्यम/भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए- 340 x 200 मिमी

Adblock test (Why?)


वाहन के नंबर प्लेट से 'कलाकारी' करने वालों का लो होता है IQ! स्टडी में दावा - Aaj Tak
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...