Rechercher dans ce blog

Saturday, January 14, 2023

MG Motor: मॉडल डीलर समझौते को स्वीकार करने वाली भारत की पहली कार निर्माता बनी एमजी मोटर, फाडा का एलान - अमर उजाला

MG Motor India (एमजी मोटर इंडिया) देश की पहली वाहन निर्माता कंपनी बन गई है जिसने फाडा के मॉडल डीलर समझौते को स्वीकार किया है। इसके तहत वाहन रिटेल बिक्री करने वाले पार्टनर्स को ऑटो बिक्री कारोबार चलाने में समान अधिकार मिलेगा। Federation of Automotive Dealers Association (FADA), फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने यह जानकारी दी।

एसोसिएशन ने पिछले साल सितंबर में मॉडल डीलर एग्रीमेंट (एमडीए) लॉन्च किया था। जिसका मकसद वाहन निर्माताओं और उनके डीलरों के बीच पारंपरिक रूप से चले आ रहे "एकतरफा समझौता" और उनके अनुबंध को ज्यादा संतुलित बनाना है। 

"मॉडल डीलर एग्रीमेंट नए युग के डीलर एसोसिएशन और प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो भारतीय ग्राहकों को कुछ सबसे नवीन, अत्याधुनिक उत्पाद और सर्विस प्रदान करने के लिए ओईएम और डीलरों के लिए एक साथ काम करने के लिए एक समान मौका देता है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने एक बयान में कहा, "नौ ओईएम ने आधुनिक डीलर समझौते के बारे में व्यक्तिगत रूप से सुना है, और हमें यह रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है कि उनमें से हर एक ने बहुत सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया दी है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि FADA द्वारा दो साल की कड़ी मेहनत के बाद, एमजी मोटर (इंडिया) द्वारा एमडीए को स्वीकार और अनुमोदित किया गया है, और इस सफर के सफल समापन की शुरुआत को चिह्नित करते हैं।" 

एमडीए ने जिन प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने की मांग की उनमें से एक विदेशी ऑटो निर्माताओं के भारत छोड़ने और इसकी वजह से डीलरों को होने वाली परेशानी थी। 

जब फोर्ड ने 2021 में भारत से बाहर निकलने का फैसला किया, तो कुछ डीलरों ने दावा किया कि घोषणा से ठीक एक महीने पहले कंपनी ने नए शोरूम खोलने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट (आशय पत्र) जारी किए थे। 

2017 में जब जनरल मोटर्स भारत से बाहर निकली, तो डीलरों को यह दावा करते हुए छोड़ दिया गया था कि कंपनी को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। लेकिन उन्हें लगभग 100 करोड़ रुपये के मुआवजे की पेशकश की गई थी। हालांकि, कंपनी ने यह सुनिश्चित किया था कि वह अपने डीलर पार्टनर्स को एक निष्पक्ष और पारदर्शी ट्रांजिशन सहायता पैकेज प्रदान कर रही थी जो सभी डीलरों के अनुरूप कार्यप्रणाली पर आधारित था। 
सिंघानिया ने कहा कि डीलर नेटवर्क ऑटोमोटिव इकोसिस्टम का एक प्रमुख घटक है, जो राज्यों और केंद्र सरकार के लिए राजस्व पैदा करने में महत्वपूर्ण योगदान देने के अलावा 45 लाख से ज्यादा नौकरियां और एक बड़ा निवेश प्रदान करता है। 

Adblock test (Why?)


MG Motor: मॉडल डीलर समझौते को स्वीकार करने वाली भारत की पहली कार निर्माता बनी एमजी मोटर, फाडा का एलान - अमर उजाला
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...