Rechercher dans ce blog

Wednesday, January 11, 2023

सड़क सुरक्षा सप्ताह पर विशेष: जिले में 2022 में 415 हादसों में 244 मौत, 240 ने बिना हेलमेट के गंवाई जान - मनी भास्कर

नागौर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जिले में वर्ष 2022 में हुए सड़क हादसे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों के विश्लेषण से सामने आया कि जिले में दुपहिया वाहनों से कुल 415 सड़क हादसे हुए हैं, जिसमें कुल 244 लोगों की मौत हो गई। घायल होने वालों की संख्या 317 है। दरअसल, पुलिस द्वारा इन हादसों के आंकड़ों को लेकर किए गए विश्लेषण में सामने आया है कि दुपहिया वाहन से एक ही साल में मरने वाले 244 लोगांे में से 240 ऐसे व्यक्ति थे, जो बिना हेलमेट पहने थे।

जो जिले में सम्पूर्ण वर्ष 2022 में सभी वाहनों से हुई सड़क दुर्घटना में मृतक 446 का 54.70 प्रतिशत है, जो केवल दुपहिया वाहनों से सड़क दुर्घटना में मारे गए हैं। इसी बीच पुलिस अधीक्षक ने मोटर वाहन अधिनियम के तहत बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही करने को लेकर आदेश जारी किए हैं।

एसपी राममूर्ति जोशी ने बताया कि नागौर में वर्ष 2022 में जनवरी से दिसंबर तक थानों ने केवल 639 दुपहिया वाहन चालकों के विरूद्ध बिना हेलमेट चालान की कार्यवाही की है, जो खेदजनक है। एसपी ने वर्ष 2023 माह जनवरी से मार्च तक जिले में अभियान चलाकर बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही के आदेश दिए हैं। सूचना पुलिस नियंत्रण कक्ष नागौर में सुबह प्रतिवेदन के साथ भिजवाने को कहा है।

32वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 से 17 जनवरी तक होगा आयोजित

प्रदेश सरकार व परिवहन विभाग की ओर से डीडवाना में बुधवार को सड़क सुरक्षा के प्रति आमजन में जागरूकता व सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से 32वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया। डीडवाना के परिवहन अधिकारी नरेश बसवाल ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ राजकीय बांगड़ उच्च माध्यमिक विद्यालय डीडवाना से किया। 32वां राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से 17 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े 10 बजे सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए विद्यार्थियों की ओर से रैली निकाली गई। रैली में विद्यार्थियों ने तख्तियों पर लिखे गए सड़क सुरक्षा संबंधी स्लोगन के माध्यम से आमजन में जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान समस्त राजकीय विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, हितधारक विभागों को सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के मूल मंत्र का पालन करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी जीतू कुलहरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल नेहरा, पुलिस उपाधीक्षक गोमा राम चौधरी, परिवहन निरीक्षक भंवरलाल चौधरी, प्रधानाचार्य श्रवण राम मंडा मौजूद रहे।

डेह में सड़क सुरक्षा सप्ताह में बालिकाओं ने ली शपथ

डेह| कस्बे के राजकीय उच्च बालिका विद्यालय में सड़क सुरक्षा सप्ताह भारत में प्रतिवर्ष लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते है। सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए देश में प्रतिवर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। देश में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं के कारण अमूल्य मानव संपदा की हानि होती है।

बासनी| सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बुधवार को राजकीय उमावि में यातायात नियमों की जानकारी देकर शपथ दिलाई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवशंकर व्यास ने कहा कि इस अवसर पर व्याख्याता मुन्नाराम चोटिया ने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग ना करें। उन्होंने अपील की है कि छोटे बच्चों को बाइक ना चलाने दे। इससे दुर्घटना हो सकती है। इस अवसर पर व्याख्याता मूलचंद डांगी, फरजाना बानो, मोहम्मद आसिफ, मोहम्मद युसूफ, असगर अली आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

Adblock test (Why?)


सड़क सुरक्षा सप्ताह पर विशेष: जिले में 2022 में 415 हादसों में 244 मौत, 240 ने बिना हेलमेट के गंवाई जान - मनी भास्कर
Read More

No comments:

Post a Comment

Kurukshetra News: वाहन व सारथी पोर्टल से उठाया जा सकता है 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ - अमर उजाला

कुरुक्षेत्र। उपायुक्त शांतनु शर्मा। कुरुक्षेत्र। वाहन और सारथी पोर्टल के माध्यम से आधार आधारित 22 फेसलेस सेवाओं का लाभ आमजन को दिया जा ...